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COVID-19 से ठीक होने के बाद 4 योग अभ्यास – बेहतर महसूस करने के लिए।





COVID-19 से ठीक होने के बाद बेहतर महसूस करने के लिए आप घर पर किन तकनीकों का अभ्यास कर सकते हैं।

COVID-19 के ठीक होने के बाद का चरण अत्यंत महत्वपूर्ण है और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि इसे पर्याप्त महत्व दिया जाए।

COVID के दीर्घकालिक प्रभाव पर विभिन्न रिपोर्टें सामने आ रही हैं और इससे निपटने का एक तरीका अपनी प्रतिरक्षा का निर्माण करना है।

और यह सुनिश्चित करते हुए कि आप अपने भोजन के माध्यम से सभी आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करते हैं।

1. COVID-19 के ठीक होने के बाद और ताकत हासिल करने वाले आसन: कपालभाती

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Kapalbhati

कपालभाती एक ऐसी तकनीक है जिसमें आपको जोर से सांस छोड़ने की जरूरत होती है।

इस आसन का अभ्यास करने की कुंजी सक्रिय साँस छोड़ना और निष्क्रिय साँस लेना है। कहा जाता है कि यह प्राणायाम फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाता है।

यह शरीर के विभिन्न हिस्सों में रक्त की आपूर्ति को भी बढ़ाता है और आपको अधिक ऊर्जावान महसूस कराता है।

इस योग तकनीक का अभ्यास करते समय क्रॉस लेग पोजीशन में बैठने की सलाह दी जाती है। जो लोग पीठ दर्द से पीड़ित हैं वे अपनी पीठ को दीवार पर टिका सकते हैं।

2. बेहतर नींद के लिए: ब्रह्मरि

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Brahmari

इस प्राणायाम के अभ्यास के लिए आपको मुंह बंद करके एक लंबे समय तक सांस छोड़ने की आवश्यकता होती है। जब आप गुनगुनाते हैं, तो आपको अपने सिर के पीछे कंपन महसूस करने में सक्षम होना चाहिए।

यदि कोई चिंतित या तनावग्रस्त महसूस कर रहा है, तो इस प्राणायाम का अभ्यास नकारात्मक भावनाओं को दूर करने और उसे बेहतर महसूस कराने में मदद कर सकता है।

सर्वोत्तम परिणामों के लिए, कम से कम पांच बार दोहराएं।

ऐसा कहा जाता है कि यह शांति की भावना लाता है। तनाव मुक्त करता है और अच्छी नींद सुनिश्चित करने के लिए इसे रात के समय की दिनचर्या के रूप में अनुशंसित किया जाता है

3. तनाव दूर करने के लिए: दिर्घा प्राणायाम

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Dirgha Pranayama

इसका योग अभ्यास करने से पूरे शरीर को ऑक्सीजन देने में मदद मिलेगी और पूरे शरीर को पोषण महसूस होगा।

शरीर और दिमाग को शांत करने के लिए जाने जाने वाले इस प्राणायाम का अभ्यास उन लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है जो COVID-19 के तनाव से जूझ रहे हैं।

इस प्राणायाम का अभ्यास करते समय, आपको नाक से गहरी सांस लेने और छोड़ने की आवश्यकता होती है।

प्रत्येक सांस के साथ आप सांस लें, पहले अपने पेट को अपनी सांस से भरें और महसूस करें कि यह गुब्बारे की तरह हवा के साथ फैलती है।

इसे तब तक जारी रखें जब तक आप अपनी छाती और फिर गर्दन के क्षेत्र में विस्तार महसूस न करें। सांस छोड़ते हुए आप गर्दन, फिर छाती और अंत में पेट में हलचल देखेंगे।

यह योग मुद्रा पैरासिम्पेथेटिक तंत्रिका तंत्र को सक्रिय करती है और मन को शांत करने में मदद करती है।

4. COVID-19 के ठीक होने के बाद : सेतु बंधासन

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Sethu Bandhasana

सेतु बंधासन को ‘ब्रिज पोज़’ भी कहा जाता है और यह पीठ और पैरों की मांसपेशियों को सक्रिय करके ऊर्जा के स्तर में सुधार के लिए बहुत अच्छा है।

इसका शांत प्रभाव भी पड़ता है।

यह आपके मस्तिष्क और रीढ़ को स्वस्थ रखने के लिए लाभकारी होने के लिए भी जाना जाता है।

अपने घर में सुरक्षित रहें और मास्क और सैनिटाइजर का प्रयोग करें

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